डायट स्पेशल गेहूं का चिवडा

Hello friends,


     ये रेसिपी मेरी नानी की है၊ एक बार मै बिमार थी ၊ मुझे खाने का मन नही हो. रहा था तो नानी ने मुझे ये बना के दिया और मुझे कहा इसका चिवडा भी बनता है ၊ ये चिवडा बनाने मै तेल बहुत ही कम लगता है और ये अलग तरीके से मैने बनाया है ၊
इसी लिये मैंने डायट करने वाले लोंगो को कम तेल में बनने वाला चिवडा दिवाली में ये रेसिपी बताई है ၊

सामग्री
1.  गेंहू १ कप
2. खाने का सोडा १ / २ चम्मच
3. पापड खार देड चम्मच
4. नमक
5. तेल
6. धनींया २ कप
7.  कड़ीपत्ता १ कप
8. लसण की कलींया १० से १२
9. हल्दी १ / ४ चम्मच
10. लाल मिर्च पावडर २ चम्मच
11. हिंग
12. शिंगदाणा १ कप
13. रोस्टेड चना दाल १/२ कप
14. सुखा नारिअल १/४ कप
15. निंबू सत्व १ १ पिंच चम्मच
16. पावडर शुगर २ चम्मच
17. सोप पावडर २ चम्मच

विधी

गेहूं लेकर उसमें पाणी डाल लें ၊


अब ये ढ़क कर 36 घंटे रख दे ၊


36 घंटे बाद



अब इस गेहूं में से पाणी निकाल लें ၊

ये गेंहू कुकर में डाल लें और पाणी डाल कर 3 सिटी कर लें ၊

इस गेहूं में से सब पाणी निकाल कर इसे रुम टेपरेचर पे आने दे ၊

फिर इस गेंहू को सोडा, नमक और पापड खार सभी गेंहू को लगा लें ၊

फिर सें गेहूं को कुकर में पाणी डालकर 3 सिटी लगा ले ၊

अब ये गेहूं में से पाणी निकाल ले ၊ और धुप में सुखा लें ၊


 कढ़ाई थोड़ा तेल और २चम्मच तेल डालकर स्लॉ गैस पर रोस्ट करे ၊


अब कढ़ाई में तेल डाला कर शिगदाणा, रोस्टेड चना दाल, सुखा नारीअल तले ၊



अब कढ़ाई में तेल डाल लें ၊ राई, जिरा, कड्डीपत्ता, धनींया डालकर तले ၊




ये चिवडे के उपर डाल लें ၊



कढ़ाई में १ चम्मच तेल डाल ले गरम होने पर राई हिंग डालकर गैस बंद कर दे၊

तेल थंडा होने पर इसे नमक, हल्दी, लाल मिर्च पावडर, निबूसत्व, सोप पावडर डाले आखिर में गेंहू वगैरा डाल लें और पावडर चिनी डाल कर मिक्स करे ၊





ये  जरूर देखे၊ like, comment and share करे၊ 
मेरे channel को subscribe करे၊


Thank you..


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog