करेले की सब्जी

Hello Friends,

करेले का नाम सुनते ही मुंह में कड़वाहट आने लगती है, और बच्चो तो इसे पसंद नहीं करते၊

जब में स्कुल में थी तो मेरी माँ ने मुझे एक सब्जी टिफिन में  दिई थी၊ मैंने और मेरे दोस्तोंने मिलकर ये सब्जी बड़े चाव से खायी၊ सभी को सब्जी पसंद आयी၊ मैने घर आकार माँ से बोला 'सब्जी अच्छी थी, कौनसी थी? कल भी यही सब्जी टिफिन में देना၊ मेरे दोस्तों को भी पसंद आ गई၊', तब माँ ने कहा करेले की सब्जी थी၊ उस दिन से मुझे करेला बहोत पसंद आती है၊ ☺️ तो friends, मैंने सोचा क्युन ये रेसिपी आप के साथ शेअर करू၊





साम्रगी

करेले 5 से 6
राई १/२ चम्मच
जिरा १/२ चम्मच
लाल मिर्च पावडर १ चम्मच
काली मिर्च पावडर १/२ चम्मच ( home made)
हल्दी १ चम्मच
नमक स्वादनुसार
तेल 4 से 5 चम्मच
गुड़ १/ २ चम्मच
इमली पल्प २ चम्मच ( भिगी हुई)
कडीपत्ता के पत्ते 5 से 6
हिंग १ पिंच
भुने हुवे शिंगदाने क्रश किये हुवे १ चम्मच
लसुन पेस्ट १ चम्मच


विधी

करेले को गोल रिंग में काट कर , नमक लगा लें၊

करेले को थाली मे लें कर उस पर दुसरी थाली ढ़क ले उस पर कोई भी वजन की वस्तु रख दें इस थाली को स्लॉप की तरह रख दे၊ ये करेले रात्रभर यैसे ही रहने दें၊

दुसरे दिन करेले को दबाकर इस में से सभी पाणी निकाले၊

करेले को एक बरतन में लेकर उसमें पाणी और थोडी हल्दी डाल कर ढ़क कर करेले को पकाये၊

बाद में ये पानी निकाले၊

इसमें दुसरा पाणी डालकर २ बार धोले और दबाकर सभी पाणी निकाल लें၊

कढ़ई में थोडा तेल डाल लें फिर इसमें करेले  डालकर गोल्डन ब्राऊन होने तक फ्राय करे၊

करेले को प्लेट में निकाल लें၊

कढ़ाई में तेल डाले इस में राई, जिरा, कडीपत्ता , हिंग, लसण पेस्ट डाल ले၊ फिर करेला, लाल और काली मिर्च पावडर, हल्दी, नमक डाल कर मिक्स करे၊ अब इसमे इमली पल्प, गुड़ डालकर मिक्स करे၊ बाद में क्रश किये शिंगदाने डालकर १ मि पकाये၊ गैस बंद करे ले၊

अपनी सब्जी रेडी है၊

Recipe video






ये video जरूर देखे၊ like, comment and share करे၊ 
मेरे channel को subscribe करे၊

Thank you..


हरी मिर्च का ठेचा



बैंगन का भर्ता











Comments

Popular posts from this blog